© Blickfang - Fotolia | Porta Nigra Trier

मुफ़्त में जर्मन सीखें

हमारे भाषा पाठ्यक्रम ‘शुरुआती लोगों के लिए जर्मन‘ के साथ जल्दी और आसानी से जर्मन सीखें।

hi हिन्दी   »   de.png Deutsch

जर्मन सीखें - पहले शब्द
नमस्कार! Hallo!
शुभ दिन! Guten Tag!
आप कैसे हैं? Wie geht’s?
नमस्कार! Auf Wiedersehen!
फिर मिलेंगे! Bis bald!

जर्मन भाषा सीखने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

जर्मन भाषा सीखने के कई तरीके हैं। सबसे पहला कदम वाक्यांशों और मौलिक शब्दावली को याद करना होता है। इससे आपको भाषा की बुनियादी समझ में आ सकती है। ऑनलाइन जर्मन कोर्स बहुत प्रभावी होते हैं। वेबसाइट्स जैसे कि Duolingo और Babbel आपको वाक्य रचना और उच्चारण में मदद करते हैं। शुरुआती लोगों के लिए जर्मन 50 से अधिक निःशुल्क भाषा पैक में से एक है जो आप हमसे प्राप्त कर सकते हैं। ’50LANGUAGES’ ऑनलाइन और मुफ्त में जर्मन सीखने का प्रभावी तरीका है। जर्मन पाठ्यक्रम के लिए हमारी शिक्षण सामग्री ऑनलाइन और आईफोन और एंड्रॉइड ऐप दोनों के रूप में उपलब्ध है।

जर्मन भाषा की किताबें पढ़ना भी महत्वपूर्ण है। जब आप भाषा का साहित्य पढ़ते हैं, तो आपकी शब्दावली में वृद्धि होती है। जर्मन भाषा की फिल्में और संगीत भी मददगार साबित होते हैं। इससे सुनने की क्षमता में सुधार होता है और साक्षात्कार में सहायक होता है। इस कोर्स के साथ आप स्वतंत्र रूप से जर्मन सीख सकते हैं - बिना शिक्षक और बिना भाषा स्कूल के! पाठ स्पष्ट रूप से संरचित हैं और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

एक जर्मन भाषी से बातचीत करना अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है। इससे आपकी भाषा की क्षमता में असली में सुधार होता है। जर्मनी या अन्य जर्मन बोलने वाले देशों का यात्रा करना भी उपयोगी है। वहां का माहौल और संस्कृति से जुड़ने से भाषा में माहिर होते हैं। विषय के अनुसार व्यवस्थित 100 जर्मन भाषा पाठों के साथ तेजी से जर्मन सीखें। पाठों के लिए MP3 ऑडियो फ़ाइलें देशी जर्मन वक्ताओं द्वारा बोली जाती थीं। वे आपके उच्चारण को सुधारने में आपकी मदद करते हैं।

जब भी संघर्ष हो, हार मत मानो। नियमित अभ्यास और प्रतिबद्धता से ही सफलता मिलती है। आपका प्रयास ही आपको सिखाने में मदद करेगा। जर्मन भाषा विविध और संविदानिक है। इसे सीखना एक अद्वितीय यात्रा है, जो आपको नई संस्कृतियों और ज्ञान की दुनिया में ले जाती है।

यहां तक कि जर्मन शुरुआती भी व्यावहारिक वाक्यों के माध्यम से ’50LANGUAGES’ के साथ कुशलता से जर्मन सीख सकते हैं। सबसे पहले आप भाषा की बुनियादी संरचनाओं को जानेंगे। नमूना संवाद आपको विदेशी भाषा में खुद को अभिव्यक्त करने में मदद करते हैं। पूर्व ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

यहां तक कि उन्नत शिक्षार्थी भी जो कुछ उन्होंने सीखा है उसे दोहरा सकते हैं और समेकित कर सकते हैं। आप सही और बार-बार बोले जाने वाले वाक्य सीखते हैं और आप उनका तुरंत उपयोग कर सकते हैं। आप रोजमर्रा की स्थितियों में संवाद करने में सक्षम होंगे। जर्मन के कुछ मिनट सीखने के लिए अपने लंच ब्रेक या ट्रैफ़िक में समय का उपयोग करें। आप चलते-फिरते और घर पर भी सीखते हैं।